लॉकडाउन में घर पर रहने के दौरान खान-पान कैसा होना चाहिए, जानिए डॉ. कोयल से...

लॉकडाउन में घर पर रहने के दौरान खान-पान कैसा होना चाहिए, जानिए डॉ. कोयल से...

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। इससे निपटने के लिए भारत में लॉकडाउन की स्थिति है, जिसकी वजह से हर कोई घर में ही है, जिसमें कुछ लोगों का अवकाश है और कुछ लोग घर से ही काम कर रहे हैं। इसके अलावा लॉकडाउन के कारण पर्याप्त खाद्य सामग्री उपलब्ध नहीं हो पा रही है। लेकिन गौर करने वाली बात यह कि लॉकडाउन के कारण सभी लोग घर पर हैं, ऐसे में घर से बाहर निकलने के कारण तो कोई एक्सरसाइज हो पा रही है ही किसी प्रकार का वर्कआउट, लोग सिर्फ खाना खाकर घरों में बैठे रहते है और इनमें कुछ ऐसे लोग भी हैं जो किसी किसी बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे में बीमार लोगों के लिए वर्कआउट और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। सिर्फ खाना खाकर घर पर बैठे रहने से स्वास्थ पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि खान-पान ऐसा होना चाहिए कि शरीर को जरूरी पोषण मिलता रहे और शरीर पर कोई गलत प्रभाव पड़े। ऐसे ही सवालों के जवाब पाने के लिए हमने फोर्टिस सी डॉक अस्पताल की डॉक्टर कोयल मित्रा ठाकुर दत्ता से बात की। आइए जानते हैं कि लॉक डाउन में घर पर रहने के दौरान खान-पान कैसा होना चाहिए?

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सवाल: लॉक डाउन के दौरान फिट रहने के लिए सुबह, शाम और रात में क्या खाएं?

जवाब: डॉक्टर ने कहा कि इस दौरान आप घर पर हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना छोड़ दें। जो आपका रूटीन पहले था उसी को बनाए रखें और देर रात तक सोने की आदत डालें। क्योंकि रूटीन का बदलना और देर रात सोना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसके अलावा खाने पीने के लिए...

सुबह- आप सुबह नाश्ते में वह चीजें शामिल कर सकते हैं जो आसानी से उपलब्ध हों, जैसे कि आप पोहा, बेसन की रोटी और चने इत्यादि खा सकते हैं।

दोपहर का खाना- दोपहर के खाने में दो रोटी, एक कटोरी दाल और एक अन्य सब्जी शामिल करें। इसके आलावा इच्छानुसार चावल भी खा सकते हैं।

शाम- शाम को चाय के साथ बिस्किट और रोस्टेड यानी भुने हुए चने खा सकते हैं।

रात- डॉक्टर के मुताबिक रात का खाना 8:30 बजे तक कर लें। खाने में दाल, रोटी, सब्जी और चावल को शामिल करें।

सवाल: दूध कब-कब ले सकते हैं?

जवाब: नाश्ते में एक कप दूध पी सकते हैं। इसके अलावा रात के खाने के दौरान खासतौर बुजुर्ग लोग 2 कप दूध जरूर पिएं। अगर हो सके तो दूध के स्थान के पर दही का सेवन कर सकते हैं। दही में लेक्टविटे पाया जाता है जो पेट संबंधी समस्याओं में काफी फायदेमंद रहता है यानी पेट को दुरुस्त रखता है जो और भी अच्छा है। पूरे दिन में 1 बार दही का सेवन कर सकते हैं। वैसे तो दही का सेवन करने का कोई विशेष समय नहीं है लेकिन अगर लंच के दौरान करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

सवाल: डायबिटीज के मरीजों के लिए पूरे दिन की डाइट क्या हो?

जवाब: लॉकडाउन का दौर डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद मुश्किल भरा है। क्योंकि उनके लिए डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बेहतर डाइट और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इसलिए डॉक्टर कोयल के अनुसार एक्सरसाइज के लिए...

  • डायबिटीज के मरीज घर में ही रोज घड़ी देखकर दिन में तीन बार 10 मिनट के चलें।
  • अगर घर में डंबल हो तो दोनों हाथ में लेकर 2-2 मिनट हाथ ऊपर-नीचे करें। अगर डंबल हो तो एक लीटर की बोतल में पानी भरकर भी कर सकते हैं।
  • जवान लोग जंपिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अभी फिलहाल डॉक्टर के यहां जाना मुमकिन नहीं है तो शुगर चेक करने की मशीन से नियमित शुगर चेक करते रहें।

खान-पान क्या हो-

प्रोटीन की मात्रा को सही रखें। प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे- दालें, अंकुरित दालें आदि का सेवन करते रहें। इसके अलावा नट्स में बादाम, पिस्ता और अखरोट का भी सेवन करें। इसके अलावा विटामिन C पाए जाने वाले फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें, इससे शरीर की इम्यूनिटी के स्तर में बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा राजमा, छोला आदि का सेवन भी कर सकते हैं।

सवाल: क्या अंडे और चिकन खाने से कोरोना के संक्रमण का खतरा है?

जवाब: जब से कोरोना ने दस्तक दी तब से लोगों के दिमाग में अंडे चिकेन को लेकर भ्रान्ति है कि अंडे और चिकेन खाने से कोरोना के संक्रमण का खतरा है। लेकिन डॉक्टर कोयल के डॉक्टर के अनुसार ऐसा बिलकुल नहीं है। लेकिन ध्यान रखें कि सेवन करने से पहले इन्हें अच्छी तरह से साफ़ करें और पकाएं। अच्छे से पकाने के बाद इसका सेवन करने से किसी भी प्रकार का कोई डर नहीं है। इसके अलावा यह भी ध्यान कि चिकन फ्रेश होना चाहिए।

सवाल: घर में रहने पर तला-भुना खाना चाहिए?

जवाब: डॉक्टर कोयल के अनुसार तले-भुने खाने को बिल्कुल अवॉयड करें। तले-भुने खाने के स्थान पर आप फ्रूट चाट, और सलाद खाएं। तला-भुना खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है। लेकिन अगर फिर भी मन कर रहा है तो सफ्ताह में एक दो बार पकोड़े बनाकर खा सकते हैं। लेकिन याद रखें कि जिस तेल में पकोड़े बनाएं उस तेल को दोबार प्रयोग करें, उसे फेक दें। क्योंकि इस तेल को दोबारा प्रयोग करना आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है।

(डॉक्‍टर कोयल फोर्टिस सी डॉक अस्‍पताल नेहरू प्‍लेस दिल्‍ली में कार्यरत हैं। आलेख रोहित पाल से बातचीत पर आधारित)

 

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 9 तरीके, जल्दी नही होंगे बीमार, वायरस इंफेक्शन से भी बचेंगे

इस दवा से लैब में मरा कोरोनावायरस, अब इंसानों पर होगा परीक्षण

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।